CURRENT AFFAIRS GK GS OR GA

TAIYARIADDA

Join Whats App Group for Daily Updates
  • बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने ढाका में “Ekushey” पुस्तक मेले का उदघाटन किया गया हैं।

  • मध्य प्रदेश राज्य प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना लागू करने में सबसे आगे रहा हैं। इस योजना के चलते मध्य प्रदेश में 14,55,000 से अधिक लोगों को लाभ हुआ हैं। जिसके चलते केंद्रीय महिला और विकास मंत्री स्मृति ईरानी जी ने मध्य प्रदेश की महिला और बाल विकास मंत्री इमरती देवी और प्रधान सचिव अनुपम राजन को सम्मानित किया हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना मुख्यता कामगार महिलाओं को गर्ववती होने के कारण अवकास लेने से होने बाले मुकसान के लिए केंद्र सरकार ने 5000 रुपये की राशि देने का ऐलान किया हैं और साथ ही उनको समुचित आराम कराना, पोषाहार सुनिश्चित करना हैं।

 

  • श्रीलंका का स्वतंत्रता दिवस ,जिसे राष्ट्रीय दिवस भी कहा जाता है,हर वर्ष ४ फरवरी को मनाया जाता हैं।1948 में ब्रिटिश शासन से देश की राजनीतिक स्वतंत्रता की स्मृति में 4 फरवरी को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला एक श्रीलंकाई राष्ट्रीय अवकाश है।

 

  • विश्व कैंसर दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है?

    विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day) प्रत्येक साल 4 फ़रवरी को मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस एक वैश्विक कार्यक्रम है. यह कार्यक्रम विश्व के लोगों को कैंसर के विरुद्ध लड़ाई लड़ने में एकजुट करने हेतु प्रतिवर्ष मनाया जाता है.

 

  • बजट 2020 में ₹ 5 लाख तक की वार्षिक आय पर आयकर की छूट की घोषणा की गई है 5 लाख से 7.5 लाख रुपए की वार्षिक आय पर 10% आयकर और 10 से  12.5 लाख की वार्षिक आय पर 20% इनकम टैक्स लगाने की घोषणा की है साथ में वित्त मंत्री ने यह भी कहा है कि नहीं कर व्यवस्थाओं  करदाताओं के लिए वैकल्पिक होगी|

 

  • सरकार क्यों बेचेगी एलआईसी में अपनी हिस्सेदारी ? 

    हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी क्षेत्र की बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम      की बड़ी हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है  वित्तीय वर्ष 2019-20  के शुरुआती  6 महीनों (अप्रैल-सितंबर)      में LIC की गैर निष्पादित संपत्त‍ि (NPA) में 6.10 प्रतिशत की बढ़त हुई है. LIC पर देश की एक बड़ी              आबादी जमकर भरोसा करती रही है. LIC की स्थापना साल 1956 में हुई थी. इसका मुख्यालय मुंबई में हैI

 

  • बजट 2020 में ये चीजें हुईं सस्ती और महंगी

बजट में क्या होगा महंगा

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण के इस बजट के बाद  पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू, ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्‍स महंगी हो जाएंगी. तंबाकू उत्‍पाद भी इस बजट के बाद महंगे हो सकते हैं.

पंखे, स्टेशनरी, मोबाइल फोन, विदेशी फर्नीचर, सिगरेट और तंबाकू, इंपोर्टेड मेडिकल डिवाइस, फुटवेयर इत्यादि महंगे होंगे.

कस्टम ड्यूटी 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत की गई है. इससे स्टेशनरी महंगी हो जाएगी. पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू, ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर और टाइल्स महंगे हो जाएंगे. इसके अतिरिक्त महंगे होने वाले सामान की सूची में सोने-चांदी के गहने भी शामिल हैं.

ऑप्टिकल फाइबर, स्टेनलेस प्रोडक्ट, लाउडस्‍पीकर, वीडियो रिकॉर्डर, सीसीटीवी कैमरा, गाड़ी के हॉर्न, सिगरेट जैसे सामान महंगे हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त ऑटोमोबाइल के लैंप और बीम लाइट, मोटर वाहनों में इस्‍तेमाल किए जाने वाले तालों के भी महंगे होने की संभावना है. 

बजट में क्या होगा सस्ता

बजट के बाद होम लोन लेना भी सस्‍ता हो सकता है. बजट के बाद इलेक्ट्रिक कारें सस्‍ती हो सकती है. बजट 2020 घोषणा के अनुसार बजट के बाद तेल, शैंपू, टूथपेस्ट, डिटरजेंट, बिजली का घरेलू सामान भी सस्ते होंगे.

घरेलू सामान की सूची में पंखे, सैनेटरी वेयर, ब्रीफ केस, बैग, बोतल, कंटेनर शामिल है. इसके अतिरिक्त सस्ते सामान की सूची में चश्मों के फ्रेम, गद्दे, बिस्तर, बांस का फर्नीचर, सूखा नारियल, अगरबत्ती, पास्ता, नमकीन, म्योनीज़, सैनेटरी नैपकिन भी शामिल होगी.

बजट के अनुसार खाने-पीने की चीजों में चॉकलेट, वैफर्स, कस्टर्ड पाउडर सस्ता हो सकता है. अन्य सामान में लाइटर, ग्लासवेयर, पॉट, कुकर, चूल्हा और प्रिंटर भी सस्ते हो जाएंगे